PM मोदी ने यूपी को दी 5555 करोड़ी की सौगात, जल जीवन परियोजनाओं की रखी आधारशिला

0
142

उत्तर प्रदेश में 42 लाख आबादी को फायदा पहुंचाने वाले 5,555 करोड़ की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं की आधारशिला रख दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जब विंध्याचंल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होगा।

2 करोड़ 60 लाख परिवार को मिलेगा साफ पानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 40 लाख से भी ज्यादा साथियों का जीवन बदल जाएगा। इससे उत्तर प्रदेश और देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी। हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनकें घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। यह विश्वास उत्साह आपमें मै देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशील कितने है यह भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है।

मिर्जापुर में 9 और सोनभद्र में 14 परियोजना

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सरकार मिर्जापुर में 9 और सोनभद्र में 14 परियोजना शुरु करने जा रही है जिससे 42 लाख ग्रामीणों को हर घर नल योजना की सौगा मिलेगी। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों क मुताबिक अगले 2 साल के अंदर योजना को पूरा कर गांवों मे पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here