कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर , प्रदेश में बढ़ रहे हैं तेजी से आंकड़ें

0
288
छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री
छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री

रायपुर (प्रखर) । देश सहित छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों पर आज स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रेसवार्ता की । स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि पिछले साल सितंबर जैसी स्थिति फिर बन गई है । उन्होंने 21 मार्च के आंकड़े के आधार पर कहा कि उस वक्त हालात बहुत बिगड़े हुए थे, अब भी वही हालात है । हम खतरे के लेवल के करीब पहुंच चुके हैं । गौरतलब है कि मंत्री सिंहदेव स्वयं कोरोना से स्वस्थ होकर लौटे हैं । वे 7 मार्च को पॉजिटिव हुए थे । उन्होंने अपना क्वारेंटाइन का पीरिएड पूरा कर आज पत्रकारों से चर्चा की ।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण का दूसरा स्पाइक शुरू हो गया है । राज्य में 5 से 6 जिले ऐसे हैं, जहां ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है । स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, धमतरी, राजनांदगांव, कोरिया और जशपुर में ये वो जिले हैं, जहां कोरोना के केस ज्यादा हैं । बस्तर संभाग में कोरोना संक्रमण का खतरा कम है लेकिन बीजापुर पर नजर रखने की बात कही है । वहीं उन्होंने ने महाराष्ट्र में बढ़ते केस को लेकर भी चिंता जताई है ।

कोरोना संक्रमण पीक स्थिति
मंत्री सिंहेदव ने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर में कोरोना संक्रमण पीक स्थिति में था । उस वक्त औसतन 100 में से 20 लोग संक्रमित पाए जा रहे थे । उस वक्त रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बहुत थी । मंगलवार को हुए 39,619 टेस्ट में 1 हजार 910 लोग पॉजिटिव पाए गए, जो औसत 4. 82 फीसदी होता था। दुर्ग और रायपुर में पॉजिटिव केस ज्यादा मिल रहे हैं । दुर्ग में 26 प्रतिशत और रायपुर में 30.9 मरीज़ों का आँकड़ा है , जो चिंता का विषय है ।

कोरोना गाइडलाइनों की पालन करने की अपील

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन्स के पालन की अपील की है । सिंहदेव ने कहा कि मास्क लगाने से, हाथ लगातार धोने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने से हम इस महामारी से बच सकते हैं । लक्षण दिखने पर जल्द से जल्द हॉस्पिटल जाने की अपील की है । उन्होंने कहा कि हम जितना कम ट्रैवेल करें, उतना अच्छा है । लॉकडाउन संक्रमण सीमित कर सकता है लेकिन फैलने से नहीं रोक सकता । मंत्री सिंहेदव ने कहा कि बड़े आयोजन नहीं होने चाहिए । उन्होंने कहा कि होली सार्वजनिक रूप से न मनाएं , इसे कोरोना संक्रमण हावी हो सकता है ।वर्तमान परिस्थिती में कोरोना की दूसरी लहर देश और प्रदेश में बढ़ रहा है इसे देखते हुए उन्होंने सार्वजनिक आयोजन से बचने की अपील की है।

वैक्सीनेशन का टारगेट बढ़ाएंगे
सिंहदेव ने कहा कि आज कोरोना वैक्सीन की 5.60 लाख डोज प्रदेश आ रही हैं । पहले करीब 17 लाख 35 हजार वैक्सीन के डोज पहले मिल चुके थे । उन्होंने बताया कि 3 हजार 381 वैक्सीनेशन सेंटरों में से 1500 सेंटरों में टीकाकरण हो रहा है । प्रतिदिन 60-70 हजार की जा रही है ,जिसे बढ़ा कर एक लाख का टारगेट किया जाएगा । उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी वैक्सीनेशन होगा, उतनी जल्दी लोगों की इम्युनिटी पावर बढ़ेगा । ये बात पूरी दुनिया मानकर चल रही है । साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना की जांच के लिए प्रदेश में 5 नए लैब शुरू होने जा रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here