Breaking : धमतरी जिले में शाम 6 बजे से प्रात: 6 बजे तक दुकानें रहेंगी बंद, यात्री बस, शराब दुकान एवं होटलों के लिए भी जारी हुए निर्देश

0
1046

कलेक्टर का नया आदेश जारी, 5 अपै्रल से लागू होगा
धमतरी (प्रखर)। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की स्थिति को देखते हुए धमतरी जिले में व्यवसायिक प्रतिष्ठानें अब शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगी। यह आदेश 5 अप्रैल से 13 अप्रैल एक सप्ताह तक प्रभावशाली रहेगा।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी जेपी मौर्य ने आदेश जारी किया है कि 25 मार्च को सम्पूर्ण धमतरी जिले में दण्ड संहिता 1973 की धारा 144 प्रभावशील है। जिले के समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को शाम 6 बजे से प्रात: 6 बजे तक पूर्णत: बंद करने का आदेश दिया गया है। आवश्यक सेवाएं मेडिकल स्टोर्स, पेट्रोल पंप, मिल्क पार्लर, गैस एजेंसियां इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी। शाम 6 बजे रात्रि 10 बजे तक नगरीय निकायों, ग्रामीण क्षेत्रों में जिले में संचालित समस्त ढाबा, भोजनालय खुले रह सकते हैं परंतु शाम 6 बजे से रात्रि 10 बजे के मध्य ग्राहकों को बैठाकर भोजन नहीं परोसा जाएगा। इस अवधि में खाद्य पदार्थ को पैककर होम डिलवरी प्रदान किया जा सकेगा। समोसा, चाय, गुपचुप, चाऊमिंग, स्नेक्स बेचने वाले प्रतिष्ठानों को छूट प्रदान नहीं की गई है अर्थात भोजन प्रदान करने वाली दुकानों को छोड़कर यह प्रतिबंध समस्त खाद्य पदार्थ बेचने वाले प्रतिष्ठानों, ठेला, खोमचे, गुमटियों पर भी लागू रहेगा। आदेश का उल्लंघन करने वाले प्रतिष्ठानों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धाराओं, महामारी नियंत्रण 1897 की धाराओं के तहत दण्डनीय होंगे। यह आदेश 5 अपै्रल को शाम 6 बजे से 13 अपै्रल 2021 को प्रात: 6 बजे तक लागू रहेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से सम्पूर्ण जिले में लागू किया जा रहा है।
शराब दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया कि 5 से 13 अपै्रल तक जिले की सभी देसी, विदेशी शराब दुकान प्रात: 9 बजे से शाम 6 बजे तक ही खुली रहेंगी। ग्राहकों को शराब खरीदी के लिए मास्क पहनकर आना होगा। मास्क बगैर ग्राहक को 500 रूपए अर्थदण्ड लिया जाएगा। शराब दुकान के आसपास एक किलोमीटर की परिधि में चखना दुकान नहीं होगा।
बसों में बिना मास्क के यात्रा की अनुमति नहीं
कलेक्टर ने आदेश में कहा कि बस संचालक कोरोना संक्रमण से बचने के लिए समस्त उपायों का कड़ाई से पालन करें। बस के सभी कर्मचारी सेनेटाइज और मास्क का उपयोग करेंगे। बिना मास्क के किसी यात्री को यात्रा की अनुमति नहीं रहेगी। प्रतिदिन 2 बार बसों को सेनेटाइज करना होगा। उल्लंघन करने वाले बस संचालकों के विरूद्ध कार्यवाही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here